Breaking News

अरुण जेटली विकी | जीवन | आयु | जन्म

अरुण जेटली विकी | जीवन | आयु | जन्म अरुण जेटली वर्तमान में भारत के एक भारतीय राजनीतिज्ञ और वकील हैं, जो 28 दिसंबर 1 9 52 को पैदा हुए थे, वर्तमान में वह भारत के वित्त मंत्री के रूप में काम कर रहे हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं, उनके पास 1998-2004 में केवल उद्योग और कानून और न्याय मंत्रिमंडल की पॉट्रील्स नहीं थी, लेकिन उन्होंने 200 9 से 2014 तक राज्यसभा में विपक्ष के नेता के रूप में भी कार्य किया। वह भारत के सर्वोच्च न्यायालय के एक प्रवीण और वरिष्ठ अधिवक्ता भी हैं।


अरुण जेटली विकी | जीवन | आयु | जन्म.


1997-69 के दौरान अरुण जेटली की नई दिल्ली में सेंट जेवियर्स के स्कूल में अपनी शिक्षा थी। और उन्होंने विज्ञान, वाणिज्य, बीबीसी में श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली से डिग्री प्राप्त की और 1 9 77 में दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की डिग्री हासिल की। वह अपने कॉलेज में अखिल भारतीय छात्र परिषद के छात्र नेता थे|

भारत के वित्त मंत्री अरुण जेटली को वर्ष 1973 में राज नारायण और जयप्रकाश नारायण दोनेने मिलकर भ्रष्टाचार को रोकने के लिए विपक्ष के नेता घोषित किया था | और वह संयुक्त सचिव के संयोजक थे और जयप्रकाश नारायण द्वारा नियुक्त युवा संगठन की राष्ट्रीय समिति थी। और साथ ही वह नागरिक अधिकारों के आंदोलन में भी सक्रिय थे, 1 9 77 में, लोकतांत्रिक युवाओं के मोर्चे के समन्वयक के रूप में, जब कांग्रेस हार गई थी, जेटली को दिल्ली एबीवीपी के अध्यक्ष और एबीवीपी के अखिल भारतीय सचिव के पद पर नियुक्त किया गया था।
अरुण जेटलिने 1991 के बाद से अरुण भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य के रूप में शामिल हुए। और 1999 के पूर्व के आम चुनावों के दौरान, वह एक वरिष्ठ भाजपा प्रवक्ता और एक अच्छे प्रवक्ता भी बन गए हैं। और 1 999 में भाजपा की अगुवाई वाली राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की वाजपेयी सरकार सत्ता में आने के बाद 13 अक्टूबर, 1 999 को भारत सरकार द्वारा सूचना और प्रसारण मंत्रालय के पद पर नियुक्त किया गया था ताकि उन्हें अपनी कर्तव्य के रूप में सेवा प्रदान की जा सके। और जैसा कि उनके देश के प्रति उनके काम बेहद भावुक थे, उन्हें नवंबर 2000 में कैबिनेट मंत्री के रूप में दर्जा दिया गया था और कानून, न्याय और कंपनी मामलों और नौसैनिकों के पहले मंत्री भी थे।

अरुण जेटलिने 1 जुलाई, 2002 को उन्होंने 1 जुलाई 2002 को केंद्रीय जनरल के रूप में प्रधान मंत्री कार्यालय और केन्द्रीय कानून मंत्री, न्याय और कंपनी मामलों के मंत्री को छोड़कर भाजपा के महासचिव और राष्ट्रीय प्रवक्ता के साथ शामिल हो गए। उन्होंने जनवरी 2003 तक इस क्षमता में काम किया। वह 29 जनवरी, 2003 को केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग और कानून एवं न्याय मंत्री के रूप में केंद्रीय मंत्रिमंडल में शामिल हुए। मई 2004 में राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन की हार के साथ, जेटली फिर से एक सामान्य सचिव के रूप में बीजेपी में लौट आए, और अपने कानूनी करियर में लौट गए।
बजट भाषण २०१७ वो उन्होंने खूब न्याय प्रिय से किया |

पूर्ण नाम                 : अरुण जेटली


व्यवसाय                 : भारतीय राजनीतिज्ञ और वकील


पार्टी                     : भारतीय जनता पार्टी (भाजपा)


ऊँचाई                   : 5 फुट 7 इंच


वजन                    : 64 किलो


जन्म                    : 28 दिसंबर, 1 9 52
 
जन्म स्थान             : नई दिल्ली, भारत

 
राष्ट्रीयता                : भारतीय

 
अरुण जेटली उम्र        : 65 वर्ष

 
होम टाउन               : नई दिल्ली, भारत

 
प्रथम                    : 1 9 77 में जनसंघ

 
आंखों का रंग            : काला

 
बालों का रंग             : काला


शैक्षिक                   : श्रीराम कॉलेज ऑफ कॉमर्स, नई दिल्ली से वाणिज्य में स्नातक की उपाधि
 
धर्म                      : हिंदू धर्म

 
अरुण जेटली जाति       : पंजाबी ब्राह्मण

 
शौक                     : पढ़ना

 
वैवाहिक स्थिति          : विवाहित

 
विवाह तिथि             : 24 मई 1 9 82

 
नेट वर्थ                 : 6.9 9 करोड़


परिवार


पिता                   : महाराज किशन जेटली

 
माता                   : रतन प्रभा जेटली

 
भाई                    : वर्तमान में नहीं

 
दीदी                    : मधु भार्गव

 
पत्नी                   : संगीता जेटली


 
यदि आप के बारे में प्रश्न हैं तो | जीवन | आयु | टिप्पणी की तुलना में जन्म लेख और यदि आप अपने फ्रेंड्स के साथ साझा करें और हमें फॉलो करें..

No comments

>